Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक जयंती ऐसे करे सेलिब्रेट

Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक जयंती ऐसे करे सेलिब्रेट

गुरु नानक जयंती सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण सिख त्योहार है। यह दिन हर साल कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि को पड़ता है। गुरु नानक देव जी का जन्म 15 अप्रैल, 1469 को तालवंडी (अब ननकाना साहिब) में हुआ था, जो वर्तमान में पाकिस्तान में है।

Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक जयंती ऐसे करे सेलिब्रेट

गुरु नानक देव जी एक महान संत, गुरु और समाज सुधारक थे। उन्होंने अपने जीवन को मानवता के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया था। उन्होंने लोगों को एक ईश्वर, सत्यनिष्ठा, कर्मफल और सेवा भावना का उपदेश दिया। उनके उपदेशों ने समाज में व्याप्त अंधविश्वास, जाति-पात और छुआछूत जैसी बुराइयों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

गुरु नानक देव जी के उपदेशों का सार निम्नलिखित प्रमुख सिद्धांतों में निहित है:

  1. एक ओंकार: गुरु नानक देव जी ने एक ओंकार का संदेश दिया, जिसका अर्थ है कि ईश्वर एक है। उन्होंने कहा कि सभी मनुष्य ईश्वर की संतान हैं और उनके बीच कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।

  2. सत्यनिष्ठा: गुरु नानक देव जी ने सत्यनिष्ठा को जीवन का सर्वोच्च धर्म बताया। उन्होंने कहा कि हमें हमेशा सच बोलना चाहिए और ईमानदारी से जीना चाहिए।

  3. कर्मफल: गुरु नानक देव जी ने कहा कि हर कर्म का फल होता है। उन्होंने लोगों को अच्छे कर्म करने की प्रेरणा दी।

  4. सेवाभावना: गुरु नानक देव जी ने सेवाभावना को जीवन का उद्देश्य बताया। उन्होंने कहा कि हमें दूसरों की मदद करने और समाज की सेवा करने से ही सच्चा सुख और शांति मिल सकती है।

गुरु नानक देव जी के उपदेशों ने सिख धर्म की नींव रखी और दुनिया भर के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया। आज भी उनके उपदेशों का महत्व कम नहीं हुआ है और वे मानवता के लिए प्रासंगिक हैं।

Guru Nanak Jayanti quotes in Hindi

  • “ईश्वर एक है, सभी एक ही हैं।” (Ik Onkar, sabh ek hain.)
  • “सत्य बोलो, अच्छा करो, अच्छा बनो।” (Satya bol, ache karo, accha bano.)
  • “कर्म करो और फल की चिंता मत करो।” (Karma karo aur fal ki chinta mat karo.)
  • “सबका हित चाहो, कोई दुखी न हो।” (Sabka hit chaho, koi dukhi na ho.)
  • “ईश्वर की भक्ति ही सबसे बड़ा धर्म है।” (Ishwar ki bhakti hi sabse bada dharm hai.)

How to Celebrate Guru nanak jayanti | गुरु नानक जयंती कैसे मनाएं

गुरु नानक जयंती को मनाने के लिए कई तरह के धार्मिक और सामाजिक आयोजन किए जा सकते हैं। यहां कुछ आदर्श तरीके हैं:

  1. गुरुद्वारे यात्रा: आप किसी स्थानीय गुरुद्वारे जा सकते हैं और वहां पर आराधना, कीर्तन और कथा सुन सकते हैं।
  2. पठ-भेंट: गुरु नानक जी के बारे में पढ़ाई गई किताबें पढ़कर उनके संदेश को समझ सकते हैं। इसके अलावा, आप उनके जन्म दिवस पर लोगों को धर्मिक पुस्तकें, प्रसाद या अन्य चीजें भेंट भी कर सकते हैं।
  3. सेवा: गुरु नानक जी के संदेशों को आचरण में लाने के लिए, आप आसपास के लोगों की सेवा कर सकते हैं। यह सेवा भोजन, कपड़े या आवश्यक सामग्री की मदद के रूप में हो सकती है।
  4. सामूहिक पूजा और पाठ: आप अपने परिवार और मित्रों के साथ गुरु नानक जी की पूजा और पाठ का आयोजन कर सकते हैं। इसमें कीर्तन, भजन और संत समागम शामिल हो सकते हैं।
  5. समाज सेवा: गुरु नानक जी के संदेशों के अनुसार, आप अनाथ आश्रम, वृद्धाश्रम या किसी अन्य सामाजिक संस्था में सेवा करके इनके संदेश को अपने जीवन में उतार सकते हैं।

ये सभी तरीके उपयुक्त हो सकते हैं, लेकिन यह भी ध्यान देने वाली बात है कि यह सभी को अपनी सामर्थ्य और संयोजना के आधार पर करना चाहिए।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top