1 April 2023 Current affairs in Hindi PDF Download – करंट अफेयर्स 

1 April 2023 Current affairs in Hindi PDF Download – करंट अफेयर्स

 

🔸संयुक्त राष्ट्र के व्यापार और विकास संगठन के अनुसार 2023 की पहली तिमाही में वैश्विक वस्तुओं के व्यापार में 1% की वृद्धि होने की उम्मीद है। सेवा के व्यापार में 3% की वृद्धि होगी। वैश्विक व्यापार 2022 में 32 ट्रिलियन डॉलर से अधिक तक पहुंच गया, लेकिन पिछली तिमाही में नकारात्मक हो गया। संयुक्त राष्ट्र के व्यापार और विकास संगठन ने 2023 की पहली तिमाही के लिए व्यापार स्थिरता की भविष्यवाणी की। रिपोर्ट के अनुसार चल रहे भू-राजनीतिक तनाव, मुद्रास्फीति, कमोडिटी की उच्च कीमतों आदि के कारण व्यापार के लिए अनिश्चितता बरकरार रहेगी।

🔸केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली में वैदिक विरासत पोर्टल का उद्धघाटन किया। पोर्टल का प्राथमिक उद्देश्य वेदों में निहित संदेशों को संप्रेषित करना और इसे आम लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाना है। केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी के अनुसार वैदिक विरासत पोर्टल में अब चारों वेदों की ऑडियो-विजुअल रिकॉर्डिंग हैं।

🔸आरबीआई नया डाटा सेंटर और साइबर सुरक्षा प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर और एंटरप्राइज कंप्यूटिंग एंड साइबर सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए आधारशिला रखी गई है। भुवनेश्वर ओडिशा में ग्रीनफील्ड डाटा सेंटर और एंटरप्राइज कंप्यूटिंग एंड साइबर सिक्योरिटी ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट की स्थापना की जाएगी। संस्थान आरबीआई और वितीय क्षेत्र की उभरती आवश्यकताओं को पूरा करेगा।

🔸1 अप्रैल से सरकार असम में एक और जिले नागालैंड में तीन ओर पुलिस स्टेशनों और मणिपुर में चार और पुलिस स्टेशनों से अशांत क्षेत्रों की अधिसूचना को हटा देगी। अब एएफएसपीए असम के केवल आठ जिलो में लागू रहेगा। नागालैंड में एएफएसपीए 1995 से लागू है। सरकार ने 1 अप्रैल 2022 को सात जिलों के 15 पुलिस थाना क्षेत्रों से अफस्पा हटा दिया था।

🔸भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष पोर्ट से अपनी सबसे भारी रॉकेट एलवीएम 3 को छठी बार सफलतापूर्वक लॉन्च किया ।

🔸आईसीआईसीआई लोम्बर्ड जनरल इन्श्योरेंस ने अपने स्वास्थ्य बीमा धारकों के लिए एनीवेर कैशलेस शुरू किया। इस विशेषता से उन्हें किसी भी अस्पताल में कैशलेस सुविधा प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, चाहे वह वर्तमान में आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के अस्पताल नेटवर्क का हिस्सा हो या न हो। हालांकि इस विशेषता का उपयोग करने के लिए अस्पताल को कैशलेस सुविधा स्वीकार करने के लिए सहमत होना होगा।

🔸रबड़ बोर्ड ने क्रिस्प मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। यह उत्पादकों को रबर की खेती के बारे में सूचित करेगा और ऑनलाइन समाधान प्रदान करेगा। क्रिस्प ऐप को केरल के डिजिटल विश्वविद्यालय के सहयोग से रबर रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा विकसित किया गया है। ऐप को जेड पी पटेल, कुलपति, नवसारी कृषि विश्वविद्यालय गुजरात द्वारा लॉन्च किया गया है। अब किसान क्रिस्प की मदद से उत्पादन और उत्पादकता बढ़ाने आदि पर आरआरआईआई की सिफारिश प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में ये सुविधाएं किसानों को पारंपरिक विस्तार विधियों के माध्यम से प्रदान की जाती है।

🔸तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने तमिलनाडु राज्य आपदा प्रबंधन योजना 2023 जारी की, जिसमें विभिन्न प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं के मामले में कार्य योजनाओं की सूची है। योजना में भूकंप, चक्रवात सूनामी, बाढ़, शहरी बाढ़, औद्योगिक और रासायनिक आपदा, जैविक और सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति, परमाणु और रेडियोलॉजिकल आपदा और आग जैसी आपदाओं से निपअने के लिए विस्तृत कार्य योजनाओं की सूची है। इस नीति का उद्देश्य आपदाओं के प्रबंधन के लिए रोकथाम, तैयारी और त्वरित प्रतिक्रिया की एक नई संस्कृति विकसित करना है। कश्मीर में एलओसी के पास मां शारदा मंदिर का अमित शाह ने वर्चुअली उद्धघाटन किया। नियंत्रण रेखा के पास कुपवाड़ा के सीमावर्ती जिले में किशनगंगा नदी के तटा पर तीतवाल में मां शारदा देवी मंदिर और एक गुरूद्वारे का उद्धघाटन किया गया। यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में नीलम घाटी में एक प्राचीन हिंदु मंदिर हैं, जो 1947 से सीमा से बाहर है।

1. संयुक्त राष्ट्र विश्व जल विकास रिपोर्ट 2023 के अनुसार भारत किस वर्ष तक पानी
(A) 2024 (C) 2029
(B) 2025 (D) 2030
(D) इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पानी के दबाव में रहने वाले लगभग 80% लोग एशिया, विशेष रूप से पूर्वोत्तर चीन, भारत और पाकिस्तान में है। पानी की कमी का सामना कर रही अनुमानित वैश्विक शहरी आबादी के 2016 में 933 मिलियन से बढ़कर 2050 तक 1.7-2.4 बिलियन लोगो के बीच होने की उम्मीद है, जिसमें भारत के सबसे गंभीर रूप से प्रभावित होने का अनुमान है।

2. हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री ने हल्द्वानी शहर के कुमाऊं क्षेत्र में विश्वविद्यालय स्थापित करने की घोषणा की ?
(A) उत्तराखंड
(B) तमिलनाडु
(C) केरल
(D) कर्नाटक
(A) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घोषणा की है कि सरकार हल्द्वानी शहर के कुमाऊं क्षेत्र में एक खेल विश्वविद्यालय स्थापित करेगी। धामी ने यह घोषणा की जोकि उनकी सरकार के गठन के एक साल के पूरे होने के अवसर पर की गई, और बताया कि कई खेल एसोसिएशंस से ऐसी एक विश्वविद्यालय के लिए दीमक होती रही थी। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी का अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम एक खेल विश्वविद्यालय में अपग्रेड किया जाएगा।

3. हाल ही में लोकसभा में वितीय विधेयक 2023 का कौनसा संशोधन पारित किया गया?
(A) 62वां
(B) 63वां
(C) 64वां
(D) 65a
(C) सरकार ने वित विधेयक 2023 में 64वां संशोधन पारित किया गया। वित मंत्री ने भारतीय रिजर्व बैंक से विदेशी दौरों के लिए क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान को उदारीकृत प्रेषण योजना के दायरे में लाने का अनुरोध किया। संशोधनों के तहत, विकल्प और वायदा कारोबार पर प्रतिभूति लेनदेन कर में 25% तक की बढ़ोतरी की गई है। यह प्रस्ताव 1 अप्रैल 2023 को या उसके बाद किए गए निवेश पर लागू होगा।

4. निम्नलिखित में से कौन हाल ही में चर्चा में रहे अरूधरा शब्द का सबसे अच्छा वर्णन करता है ?
(A) पनडुब्बी (C) टारपीडो
(B) एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (D) मीडियम पॉवर रडार
(D) भारत बहुत तेजी के साथ रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता की और बढ़ रहा है। इसी क्रम में भारतीय वायुसेना ने इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमताओं को बढ़ाने के लिये मीडियम पॉवर रडार अरूधरा और रडार वार्निंग रिसीवर्स खरीदने का फैसला किया है। हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के साथ 3700 करोड़ रूपये से अधिक लागत के दो अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं।

5. हाल ही में समाचारों में रहे रणथंभौर टाइगर रिजर्व और सरिस्का टाइगर रिजर्व किस राज्य में स्थित है ?
(A) मध्यप्रदेश (C) ओडिशा
(B) राजस्थान (D) पश्चिम बंगाल
(B) हाल ही में एक बाघिन को रणथंभौर टाइगर रिजर्व से सरिस्का टाइगर रिजर्व में स्थानांतरित किया गया है। सरिस्का टाइगर रिजर्व राजस्थान के अलवर जिले में स्थित है। इसमें पहाड़, घास के मैदान, शुष्क पर्णपाती वन और चट्टानें शामिल हैं, जो 800 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैली हुई है।

6. लर्निंग साइंस वाया स्टैंडर्ड पहल किससे संबंधित है ?
(A) भारतीय मानक ब्यूरो
(B) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
(C) नीति आयोग
(D) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
(A) हाल ही में भारतीय मानक ब्यूरो ने स्कूली छात्रों में विज्ञान सीखने की आदत को बढ़ावा देने के लिये लर्निंग साइंस वाया स्टैंडर्ड पहल शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य छात्रों को वैज्ञानिक अवधारणाओं और सिद्धांतों के व्यावहारिक अनुप्रयोगों को समझने में मदद करता है। यह पहल भारत में शिक्षा की गुणवता में सुधार के भारतीय मानक ब्यूरो के प्रयासों का हिस्सा है।

7. द कॉल विफोर यू डिग मोबाइल एप्लिकेशन किस मंत्रालय / संस्थान की एक पहल है?
(A) नीति आयोग
(B) भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण
(C) संचार मंत्रालय
(D) इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C) हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री ने कॉल बिफोर यू डिग ऐप लॉन्च किया है। इस मोबाइल एप्लीकेशन का उद्देश्य सड़कों की खुदाई के कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिये ख़ुदाई एजेंसियों और भूमिगत संपति मालिकों के बीच समन्वय की सुविधा प्रदान करना है। यह संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग की एक पहल है।

8. हाल ही में अरावली ग्रीन वाल परियोजना का शुभारंभ किसने किया ?
(A) भूपेंद्र यादव
(B) पीयूष गोयल
(C) सर्वानंद सोनोवाल
(D) नरेंद्र मोदी
(A) हाल ही में अरावली ग्रीन वाल परियोजना का शुभारंभ भूपेंद्र यादव ने किया। उन्होंने वानिकी हस्तक्षेपों के माध्यम से मरूस्थलीकरण और भूमि क्षरण से निपटने के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना का भी अनावरण किया। अरावली ग्रीन वाल परियोजना चार राज्यों में अरावली पहाड़ी श्रृंखला के आसपास के 5 किमी बफर क्षेत्र को हरित करने की एक पहल है।

9. कॉल बिफोर यू डिग नामक एक ऐप किसके द्वारा लॉन्च किया गया ?
(A) पीयूष गोयल (C) नरेंद्र मोदी
(B) अमित शाह (D) एस. जयशंकर
(C) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कॉल बिफोर यू डिग नामक एक ऐप लॉन्च किया है जो अंडरग्राउंड यूटिलिटी एसेट्स जैसे ऑप्टिकल फाइबर केबल को नुकसान पहुंचाने वाले अनुयोजित खोदाई से बचाने के लिए है। यह ऐप भारत के भूमि तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और गुजरात सरकार के तहत कार्यरत भास्कराचार्य अंतरिक्ष एप्लीकेशन और जियोइन्फोर्मेटिक्स संस्थान द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है।

10. हाल ही में किस राज्य के नाम पर कुड्डालोर तट पर मोरे ईल की नई प्रजाति की खोज की गई ?
(A) तमिलनाडु (C) तेलंगाना
(B) केरल (D) ओडिशा
(A) भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की एक वैज्ञानिक टीम ने तमिलनाडु के कुड्डालोर तट से एक नई प्रजाति की मोरे ईल मछली का खोज किया गया है। नई प्रजाति को जिमनोथोरैक्स तमिलनाडुएंसिस के नाम से जाना जाएगा और इसे तमिलनाडु ब्राउन मोरे ईल के नाम से जाना जाएगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top